Website Image को SEO Friendly कैसे बनाये.? – Image Optimization Kaise Kare

SEO Friendly Image Tips in Hindi, अपने Content Images को SEO Friendly कैसे बनाये.? किसी भी website पर use होने वाला Image Search engine से traffic लाने में help करता हैं।

How To Make website Images SEO Friendly: किसी website को On-Page SEO Optimized करने के तरीकों में से एक Important method Content में use होने वाले Images को SEO Friendly बनाने से भी हैं।

Image SEO आपकी website या blog के Search ranking और Search visibility को बढाता हैं।

अक्सर हम अपने Content SEO के को ध्यान में रख कर Optimize तो कर लेते हैं, लेकिन Images SEO पर कम ही ध्यान देते हैं।

अगर आप अपने Blog के Content में use होने वाले Images को SEO Optimize नहीं कर रहें, तो आपके website के Low Traffic और Ranking के लिए यह एक factor हो सकता हैं।

इस post में जाने कि अपने Blog के image को SEO-friendly कैसे बनाये.?

Image SEO क्या है?

अगर Image SEO की बात की जाए तो इसका मतलब “किसी website पर use होने वाले किसी Graphics या Image के Optimization method से हैं ताकि Search Engine Crawlers उसकी आसानी से पहचान कर सके!

किसी Image को SEO Optimized कर हम अपने website के Content को अच्छे से समझने में Search Engine की help करते हैं।

जिसका फ़ायदा Google Image Search में भी होता हैं और इसकी वजह से यह हमारी website या blog की Search Engine से मिलने वाली Traffic और Ranking को improve करने में help करता हैं।

SEO Image Optimization Tips in Hindi
Image SEO: Image Optimize Kaise Kare

SEO-friendly images आपके website के User Experience और SEO दोनों के लिए ज़रूरी हैं।

तो चलिए जानते हैं कुछ Important SEO-friendly images बनाने के Techniques के बारे में जिसकी help से हम अपनी website की traffic को बढ़ा सकते हैं।


‘Top 10’ Image SEO Tips हिंदी में:

Image Optimization कैसे करे.? यहाँ मैं आपको Image Optimize करने के Top 10 tips के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे आप अपनी website या blog की किसी भी images को आसानी से SEO friendly बना सकते हैं।

1) Add at least one Image:

अपने blog या website को Search में अच्छा Perform कराने के लिए, आप अपने किसी भी Content को जब लिखते हो उसमे कम से कम एक Image का use जरुर करे। इससे Search Engine को पता लगता है कि user के Search किए हुए Keyword के लिए अच्छी जानकारी हैं।

Content में Image का होना search traffic के लिए Important हैं क्यूंकि user को webpage पर मिलने वाली जानकारी का अंदाज़ा Content में use किए Image से हो जाता हैं।


2) High-Quality Images:

आप अपने traffic के लिए हमेसा best Quality के Image का ही इस्तेमाल करे क्यूंकि यह आपके websites और उसके content को भीड़ से अलग करता हैं। आप अपने post के लिए हमेसा copyright-free Images का ही इस्तेमाल करे।

अगर आप अपने Content के लिए अच्छे pictures नहीं खोज पाए तो अपने लिए Custom pictures या Graphics बनाए। आप Custom Image Create करने के लिए CanvaBeFunky और PicMonkey जैसे Online free Image Creation Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं।


3) Image file-name:

जब Image optimization की बात आती हैं, तब सबसे Important image name होता हैं। इसकी वजह कि जब भी कोई search engine आपकी website को crawl करता हैं, तो वो Image name से यह पता करता हैं कि image में क्या और किसकी हैं?

आप जब भी कोई Image अपने Content में डाले उसके Image file name में अपने target किए हुए keyword को जरुर use करे। website के post में डाला गया Image आपके Content के main keyword से मिलता जुलता ही डाले इससे आपके page को keyword optimization में help मिलती हैं।


4) Image file type:

Image file आपके website के speed को कहीं न कही effect करता हैं। इसलिए जब आप भी आप कोई Picture अपने post में डालते हैं, तो आप Images के best file type को ही चुनें।

आप Image के लिए इन file type को use करें:

  1. आप photo के लिए JPEG और JPG,
  2. website Logo और Screenshots, के लिए PNG best option हैं।

5) Image file sizes:

Image की file sizes भी आपके website के speed को slow करता हैं। बड़े file sizes वाले Image Slow load time के साथ ही user experience के लिए भी सही नहीं हैं, जो SEO के लिए ठीक नहीं हैं।

Content में Image का होना अच्छी बात है, लेकिन अगर वह user-friendly नहीं हो तो कोई फ़ायदा नहीं रह जाता। आप किसी भी Image Files को अपनी website पर upload करने से पहले, बड़ी Image file को Compress करें।

  • Must Read: Top 10 Blogging Ideas Bloggers के लिए

6) Add Image Alt tag:

Alt tag, जिसे “alt descriptions” और “alt attributes” भी कहा जाता है। Search Engine को Alt tag से Image के बारे में जानकारी मिलती हैं। Alt tag को read कर ही Search Engine Image को process कर पाते है।

SEO-Friendly Images के लिए Image Alt tag attribute का use करना चाहिए। Search Engine Crawlers किसी word को ही पढते हैं क्यूंकि Search crawlers शब्दों को पढ़ और समझ सकते हैं, लेकिन वे Images को देख नहीं सकते।

 

‘Alt tag’ SEO के अलावा, Image Alt tag Internet users के लिए भी helpful होता हैं। कभी कभी Low-quality Internet speed के कारण Pictures पूरी तरह से load नहीं हो पाते हैं, तब user ‘Alt tag attribute‘ को पढ़ कर समझ जाता हैं कि Image में क्या और किस बारे में हैं.? इसलिए आप इसका use Images में जरुर करे क्यूंकि ‘Image Alt tag attribute’ user और Search Engine Crawlers दोनों के लिए helpful है।

Images में SEO-Friendly ‘Alt Text’ add करने के लिए Tips:

  1. हमेशा Image ‘Alt text’ को short रखे।
  2. Image ‘Alt tag’ के लिए Target keyword का use करे।
  3. कभी भी “image of,” “picture of,” जैसेः word “alt text” में use नही करे।
  4. एक से ज्यादा Image होने पर Alt text के लिए हमेशा alternative word का use करे।
  5. अपने “alt text” user के mindset से डाले ना कि Search Crawlers के लिए।

7) Add Target keyword:

अपने Images को SEO-Friendly बनाने का एक तरीका targeted keywords को Image Title में use करना भी हैं। Image Title एक तरह का tag हैं जो photo को identify करने के साथ ही उसके बारे में बतलाता हैं।

Image Title,  Image Alt tag जितना important तो नहीं है, पर इसका use जरुर करना चाहिए। आप best image SEO के लिए, अपनी Image Alt tag और Image Title के लिए एक ही keyword का उपयोग करे।

  • Must Read: High-Quality Content कैसे लिखें.? Blog के लिए

8) Image Structured data:

Schema markup जिसे Structured data भी कहा जाता है, Search Engine को website पर use किए गए Images को समझने में help करता हैं।

आप अपने Images के लिए Structured data का use SERPs में अच्छे rank पाने के लिए कर सकते हैं। WordPress user इसके लिए Yoast SEO Plugin का use कर सकते हैं।


9) Image Sitemaps:

जिस तरह से आप अपनी post और Pages के लिए Sitemap Create करते हैं कि Search robots को उन्हें Index और Crawl करने में आसानी हो। ठीक उसी तरह आप अपनी Images के लिए भी एक अलग list search engine के लिए submit कर सकते हैं।

WordPress Blogger इसके लिए कुछ plugin जैसे Yoast SEO, All-in-One SEO और RankMath की help से easily कर सकते हैं। यह WordPress plugin website के लिए Automatically Image Sitemaps Generate कर submit करने में आपकी help करते हैं।


10) Integrate Social media:

आप Social media का use Image के SEO Optimization के लिए कर सकते हैं। समग्र एसईओ और ग्राहक अधिग्रहण रणनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपनी website के pictures पर Social media Sharing Button का use करना, Social media पर अपने Image को Integrate करने का सबसे आसान तरीका है।

आप अपनी Images के लिए facebook, twitter और Pinterest sharing button को लगा कर visitors को Image share करने के लिए encourage कर सकते हैं। Image sharing button की help से आप website के लिए backlinks आसानी से पा सकते हैं।


आप इन Images SEO optimization tips को follow कर अपनी website को user-friendly के साथ साथ SEO friendly भी बना सकेंगे।

आप भी अपने Blog की Image SEO Techniques के बारे में हमे Comment में ज़रूर बताए, कि आप अपनी Website की Ranking Improve करने के लिए Image SEO कैसे करते है.? और आप अपनी website की Image को SEO-friendly कैसे बनाते हैं.?

आप अपनी टिपण्णी/ राय/ जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here