Blog Subject कैसे Choose करे? – How To Choose Blog Topic?


आज इस article में हम बात करेंगे की Blog के लिए Perfect Topic/ Subject को कैसे Choose करे? और अपने ब्लॉग को Profitable कैसे बनाये?

नये bloggers के लिए Perfect & Evergreen blog Niche को Choose करना बेहद confusing होता है, और हमेशा उनके दिमाग में यह सवाल चलता रहता है, कि कौन सा topic अच्छा होगा? किस topic पर blog बनाने से फायदा होगा

जब वो सही blog topic का चुनाव नहीं कर पाते है। तो वो सोचते है की blogging उनके लिए है ही नहीं। अगर आप blog topic का चुनाव सही से करेंगे, तो आपको आगे चलके blog topic change नही करना पड़ेगा।

Blog Ke Liye Best Topic Select Kaise Karen

Blog ke liye niche kaise select kare

Blog topic का सही चुनाव ना करके नए bloggers किसी भी topic पर blog शुरू कर देते है। ऐसा करके उसके दूसरे ही दिन किसी और topic पर लिखना शुरू कर देते है और ये चलता ही रहता है।

ऐसा नहीं हो इसीलिए मैं आपको कुछ ऐसी बाते बताऊंगा, जिन्हें आप ध्यान में रख कर Blog किस Topic पर बनाये और उसका चुनाव कैसे करे यह तय कर सकते है।

Blog Topic कैसे चुनें? – Choose The Right Blog Topic

दोस्तों, किसी भी Blog Topic के चुनाव से पहले आप niche blogging के बारे में, single niche और multi niche के बारे में जरूर जाने, इससे आप ज्यादा सटीक ब्लॉग topic का चुनाव कर सकेंगे।

Blog topic को Choose करते समय नीचे दिए गए बातो को ध्यान में रखिए।

  1. Passion and Interest
  2. Knowledge
  3. Competition
  4. Profit
  5. Demand

Passion और Interest

जब भी आप blog शुरू करने के लिए topic का चुनाव करते है, तो वही topic चुनिए जिसमे आपका interest है या फिर आप उसके लिए passionate है।

अगर आपको फिटनेस में या फिर गेमिंग में interest है और आप उसके लिए passionate है, तो आप अपने passion और interest के मुताबिक blog शुरू कर सकते है।

अपने passion और interest के topic को लेके blog शुरू करने का फायदा यह होगा की, आप अपने काम में consistent रहेंगे और कभी आपकी article लिखने की चाह कम नही होगी। जिससे आप अपने blog पर लंबे समय तक काम कर सकोगे।

Knowledge

Blog topic का चुनाव करते समय ध्यान रखीये की आप जो भी topic का चुनाव करेंगे, उसके बारे में आपको जानकारी होगी। ऐसा नहीं होना चाहिए की आप blog शुरू कर रहे है gardening के बारे में और उसके बारे में आपको कुछ भी जानकारी नहीं है।

इससे ना ही आप अपने blog पर लंबे समय तक काम कर सकेंगे और ना ही आप अपने readers के सवालो के जवाब दे सकेंगे। इसलिए हमेशा वही topic चुने जिसके बारे में आप जानते है और अच्छी जानकारी रखते है।

Competition

अगर आपको अपने ब्लॉग को successful बनाना है, तो competition ये एक बहुत ही important factor होता है। अगर आप किसी भी blog topic पर काम करने जा रहे है। तो आपको पता लगाना होगा कि उस niche मे competition कितना है और क्या उस topic पर काम करने से फायदा होगा।

तो फिर आप कैसे पता लगा सकते है कि “किस topic पर कितना competition है?

उसके लिए बहुत से तरीके है, उनमें से कुछ तरीके मैं यहाँ आपको बताऊंगा।


किसी भी topic का competition कितना है पता करने के लिए आप कुछ premium tools का इस्तेमाल कर सकते है, जैसे की ahref, semrush etc।

आपको सबसे पहले topic का main keyword पता करना होगा। जैसे अगर आपका topic “health” है, तो आपका main keyword “health” ही होगा। आप ऑनलाइन मिलने वाले free और premium tools का इस्तेमाल करके यह पता लगा सकते है कि health keyword पर कितना competition है।

अगर आप Paid tools afford नही करना चाहते है, तो उसके लिए और एक तरीका है। आपको बस उस keyword को google पर search करना होगा और देखना होगा की उस keyword के लिए google पर कितने result दिखाई दे रहे है।

ऐसा करके आप सभी topics को compare कर के पता कर सकते है कि कोनसा topic आपके लिए सही है और किस topic पे ज्यादा और कम competition है।

अगर आप ज्यादा competition वाले topic पर काम करेंगे, तो आपको google के पाहिले page पर rank होने में मुश्किल जायेगी और आप अपने blog पर अच्छा traffic नही ला सकोगे। इसीलिए हमेशा वही topic चुने जिसमें कम से कम competition है।

यह भी पढ़ें: Auto Blogging क्या हैं?

Profit

Blog किस Topic पर बनाये यह सोचते वक़्त आपको profit पर भी ध्यान देना है। हम सब जानते है कि blog को शुरू करने का कारन ज्यादा तर पैसा कमाना होता है। फर्क सिर्फ इतना है कि किसी का primary reason होता है तो किसी का secondary reason, पर blog से पैसा सब कमाना चाहते है।

जब भी आप blog topic चुने तो ये जरूर देखे की क्या आप उस blog topic से अच्छा पैसा कमा सकते है या नहीं। आपको यह समजना होगी की उस niche के लिए कोण कोण से possible तरीके है जिससे आप एअर्निंग कर सकोगे।

जैसे की क्या आप उस topic पर affiliate marketing कर सकते है, या फिर क्या google adsense उस topic के सम्बंधित keyword के लिए अच्छा CPC देता है।

सोच के चलिये की आपने एक blog बनाया और उसपे आपने दिन रात मेहनत की है। मगर आप उससे अच्छी income नही कर पा रहे है, तो शायद ही आप उस blog topic पर काम करते रहना पसंद करेंगे।

यह भी पढ़ें: Blogging से Online पैसे कमाने के तरीके।

Demand

Blog topic चुनते समय आपको देखना है कि उसकी demand क्या है। अगर आप ऐसे topic का चुनाव करते है जो profitable है, जिसमे आपको interest है और जिसमे कम competition है। लेकिन उस topic की demand ही नहीं होगी, तो क्या उसपे काम करना ठीक होगा ?

नही ना, इसलिए आपको देखना होगा की जिस topic पर आप blog बनाना चाहते है वो कितना popular है और उस पर कितना traffic रहता है।


तो आप ऊपर बताए 5 बातो को ध्यान में रखते हुए Blog Topic को Choose कर profitable blog आसानी से बना सकते है। आपको यह भी देखना पड़ेगा की जो topic आप चुन रहे है, क्या वो लंबे समय के लिए demand में रहेगा या नही।

अगर आपके चुने हुए topic पर demand कम होगी या फिर demand ही नहीं रहेगी, तो इस वजह से आपको future में अपने blog को बंद भी करना पड़ सकता है।

तो Blog किस Topic पर बनाये सोचते समय ध्यान रखिए कि जो भी topic चुने उसके बारे में जान ले की वो आगे चलके demand में रहेगा या नही। अगर आप अपने लिए बेहतर ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी Best Blogging Platform से जुड़े इस लेख को अवश्य पढ़ें!


Leave a Comment

error: Content is protected !!