अपने Website की Loading Speed को कैसे बढाए.?

Friends, आज हम इस post में website speed optimization क्या हैं.? और इसकी जरुरत क्यों हैं.? और हम अपनी Website की Loading Speed को कैसे बढाए.? के बारे में जानेगें!

जब भी Website Speed Optimization के बारे में बात की जाती हैं तो उसका मतलब आपके website के Load होने में लगने वाले समय से होता हैं। सभी तरह के Search Engine Optimization तरीकों में से एक website Loading Speed भी हैं।

क्या आप जानते हैं? किसी Website की अच्छी Loading Speed का होना उस website के User Experience, WebSite traffic और Search Rankings को भी Impact करता हैं।

Website का Speed Optimized होना क्योँ जरुरी हैं?

अगर आपके Website की Loading Speed अच्छी हैं, तो ये On-site conversion rate और SEO के लिए सही हैं। क्यूंकि Speed Optimized website users के साथ ही Search Engines के लिए भी बेहतर Perform करती हैं।

website-speed-optimization-tips-hindi
Improve Blog Speed, Apne Website ki Speed ko Kaise badhaye.?

कोई भी User एक fast loading website पर जाना पसंद करता हैं क्यूंकि user को जल्दी से load होने वाले webpage की उम्मीद रहती हैं। अगर आपकी website जल्दी load नहीं होती तो users उस page पर जाना पसंद नहीं करेगा।

Google के अनुसार, किसी webpage की bounce rate तब और ज्यादा होती हैं, जब किसी Blog की Loading Time 10 Seconds से ज्यादा हो।

Google ने user bounce rate के लिए Loading Time को ऐसे समझाया हैं कि अगर website की loading time:-

  • 1-4 सेकंड हैं तो 32% तक,
  • 1-6 सेकंड हैं तो 90% तक,
  • 1-7 सेकंड हैं तो 106% तक, और
  • 1-10 सेकंड हैं तो 123% तक,

की bounce rate होगी। अगर कोई user slow site की वजह से आपके website से जल्दी चला जाता हैं, तो आपके Quality Content के engage rate में कमी और Bounce Rate में तेज़ी आती हैं। जो आप कभी नहीं चाहेंगे।

आप हमेसा अपने website की Loading Speed बढाने के लिए अलग अलग तरह के strategy को use करते रहें, क्यूंकि Search Engine भी fast loading website को ही पसंद करते हैं। Google ने कहा हैं कि किसी website की Loading Time SERP में Top पर आने में help करता हैं।

कोई भी Search Engine अपने users को बेहतर Search result और Experience देना चाहता हैं, यही वजह से Search Engine fast loading website को अपने SERP में ऊपर जगह देती हैं।

किसी Webpage के लिए अच्छी Load Speed क्या हैं.?

अगर हम Google की बात करे तो किसी website की loading time 3 से 4 सेकंड होनी चाहिए लेकिन Google की study बतलाती हैं कि कई website और blog की loading speed 5 सेकंड से ज्यादा और पूरी website के content को load होने में लगने वाला समय 7 सेकंड से भी ज्यादा होता हैं।

Website की Loading Speed को test कैसे करे?

अगर आप अपने website की loading speed को Check करना चाहते हैं, तो आप online Speed Analysis tool का use कर सकते हैं। आप Speed Analysis tool की help से अपने user और Search Engine के लिए load time को check कर सकते हैं। अपने website की loading speed को Check करने के लिए आप GTmetrixWebpagetest.org और Google PageSpeed Insights को use कर सकते हैं।


Website Loading Speed को Improve कैसे करे?

अगर आपको लगता हैं कि आपकी website बहुत Slow हैं तो आप अपनी website के लिए speed optimization method को use कर सकते हैं। अपनी website को अधिक SEO और user friendly बनाने के लिए आप इन Best 5 Website speed optimization Techniques का use कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि हम अपनी Website की Load Speed को कैसे Improve करे.?

Website Caching Method का use करे:

जब भी कोई user किसी website पर पहली बार visit करता हैं तो Caching के जरिए वो webpage को temporary stores करता हैं। जिसके कारण जब वो दुबारा website पर visit करता हैं तो Caching की help से load time कम हो जाता हैं।

आप अपने website के लिए Caching Method का use Blog के platform के आधार पर इसे manually Coding कर के set कर सकते हैं। अगर आप WordPress पर हैं तो इसके लिए W3 Total Cache जैसे plugin को use कर सकते हैं।


WordPress plugins को Audit करे:

अगर आपकी Blog या website WordPress पर हैं तो आपको अपने WordPress site में use होने वाले plugins को हमेशा check करते रहना चाहिए। WordPress plugins हमारे blog को बेहतर Perform करने में help जरुर करते हैं पर आपके website की Speed को भी effect करते हैं।

बहुत से WordPress Plugins कुछ बेकार और unwanted Script को भी load करते हैं जो आपकी website की speed को Slow करता हैं। आप हमेशा नए और best plugin का ही use करे। आप अपने plugin को उनके नए update के साथ ही use करे।


URL Redirects को कम करे:

अक्सर हम अपने website के किसी page को update करते समय कभी कभी उसके URL में भी Better SEO के लिए कुछ change करते हैं। ऐसा करने के बाद हम अपने user को नए URL पर redirect करते हैं। किसी भी website पर बहुत ज्यादा URL Redirects का होना भी website के Slow down को बढाने का काम करता हैं।

किसी भी URL को Redirect करने के लिए website अलग से HTTP request करता हैं, जो website loading समय को बढाता हैं। आप अपने Blog पर किसी भी Redirect की request को सीमित या फिर नहीं ही रखने की कोशिश करें।


अपने Website files को Compress करें:

अपनी Blog के loading time को कम करने का एक और तरीका website की files को छोटा करना भी हैं। जब आपकी Site की files छोटी होती हैं, तो उन्हें load होने में ज्यादा समय नहीं लगता हैं।

आप अपनी website पर Gzip Compression method का use कर सकते हैं यह website file को Compress करने में help करता हैं जिससे website fast load होता हैं।


अच्छे Hosting को Choose करे:

आप अपने website के लिए Best Hosting Service provider’s को ही चुने। आज के technology era में website को host करने के लिए dedicated servers के अलावे cheap shared hosting के option available हैं।

Cheap shared hosting का use भी website को Slow करने के कारणों में से हो सकता हैं। अगर आप अपनी website को Host करने के लिए shared hosting का use कर रहें हैं तो आप अपनी website या blog की Speed optimization के लिए virtual private server (VPS) hosting में upgrade करे।


अपने Image & Videos को Optimize करे:

किसी भी website की content को engage करने के लिए आप Image & Videos को अपने blog post में use करते हैं, लेकिन अगर आपने उनका use सही तरीके से नहीं किया तो आपकी website Slow हो सकती हैं।आप अपने Images के लिए JPEG, PNG, GIF और SVG formats को use करे।

Content में किसी भी video को use करने के लिए और उसे Host करने के लिए आप YouTube, Vimeo और Dailymotion जैसी third-party platform का use करें और फ़िर Embed Code का use कर website पर use करें।


HTML, CSS और JavaScript Code को Minimize करे:

अपने Blog पर आप जितने ज्यादा Script Code को use करेंगे, आपकी website का load time उतना ही ज्यादा होगा। इससे बचने के लिए आप HTML, CSS और JavaScript Code को Minimize करे या फिर कम करे। ऐसे सभी Code को Minimize कर आप अपनी website की load speed को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

Mobile user के लिए आप Blog पर AMP Version का use करे जो Mobile traffic के लिए design किया हुआ हैं। AMP में HTML, CSS और JavaScript Code को minimize कर user experience को बढाने के लिए Short Script Code use किया जाता हैं।


तो ये कुछ Blog Speed Optimization Tips हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप अपने website की Speed को Improve कर सकते हैं।

यदि आप अपने Blog या Website के लिए अगर इन सभी Speed Optimization Tactics को लागू करते हैं तो आपकी Blog की Speed आसानी से बढाने में help मिल जाएगी।

क्या आपको ‘Boost Conversions and SEO using Speed Optimization in Hindi‘ Helpful लगा। आप अपनी Website Speed को Improve करने के लिए कौन-सी method को use करते हैं, हमें comment में जरुर बताएं।



1 टिप्पणी

Leave a Reply