Important Tips, Google Adsense की Earnings बढ़ाने के लिए !

Google Adsense की Earnings को कैसे बढ़ाए.?

अगर आप एक Website Owner या फिर Blogger है, तो आप यह जानते ही होंगे की Blog को Monetize करने के लिए Google Adsense सभी प्रकार के Advertising Network में सबसे Best Option में से है।

Google Adsense, Google के द्वारा संचालित एक Advertising platform है। यह किसी User के उसके Browesing History के आधार पर आपकी website पर Ads को दिखाता है।

Google Adsense, दुनिया में सबसे भरोसेमंद Ad Network में से एक है और यदि आप अपने Blog पर सही techniques को Use करते हैं तो यह Adsense के द्वारा होने वाली आपकी Income को कई गुना बढ़ा सकता है।

अगर Earning की बात की जाए तो कई Professional Blogger अपने Blog पर अकेले Adsense को use कर हजारों डॉलर कमाते हैं। लेकिन, नए Blogger Adsense के Use करने के सही तरीकों का इस्तेमाल नहीं करते हैं, जिसका Result Low Income का होना होता है।

Google Adsense की Earnings को कैसे बढ़ाए? Important Tips:

दोस्तों आज, मैं आपके साथ अपनी Adsense की कमाई को आसानी से और Valid तरीकों से Increase करने के कुछ Important Tips बताने जा रहा हूँ। ये सभी technique Adsense के Terms & Condition को Follow करते हैं इसलिए Google Adsense आप के Ad Account पर कोई Action नहीं लेगा और ना ही Google Adsense Account को बंद करने जा रहा हैं।

google-adsense-earning-kaise-badhaye
Important Tips Adsense Revenue Increase Karne ki

आप इन Adsense technique का use कर अपनी Google Adsense की Revenue को आसानी से Increase कर सकते हैं।

Increase Website Organic traffic:

आप अपने website की अच्छे से SEO कर अपनी Organic Traffic को बढ़ाये। अपनी website पर अधिक Organic traffic लाने के लिए, आप आपके Content में High Search Volumes वाले Keywords का use बेहतर तरीके से करना चहिए।

अगर आप WordPress पर Blogging करते है तो आप अपने Content को बेहतर तरीके से SEO Optimized करने के लिए Yoast SEO plugin का उपयोग कर सकते हैं जिससे आपके Content Google SERP में top पर आए।

आप कभी भी Organic Traffic और Inorganic Traffic के बीच confusion नही करे क्यूंकि इन दोनों प्रकार के Traffic के बीच basic difference आने वाले traffic के source से है।

अगर Organic Traffic की बात की जाए तो इसमें वो Traffic शामिल हैं जो आपके webpage पर Search Engine से organically आता हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कोई User, Google में कुछ serch करने के बाद आपके Blog पर आता है, तो ये एक Organic Traffic हुआ। इस तरह के traffic के लिए CPC rate ज्यादा होती हैं।

जबकि Inorganic Traffic, आपके द्वारा Social Networking Sites पर Share किए गए link पर Click करके आपके webpage पर आने वाले traffic को कहते हैं।

Avoid Borders & Color Scheme:

आपको हमेसा Ads की design को natural रखना चाहिये। आप यह हमेसा Confirm करे कि आपके Website पर आने वाली सारी Ads ऐसी दिखनी चहिए कि जैसे वह भी Content का ही हिस्सा हैं। ऐसा आपके User के लिए करना जरुरी हैं क्यूंकि आपका User आपकी Traffic हैं जिसे आप बेहतर पढ़ने का अनुभव देना जरुर चाहेंगे।

बहुत से Blogger को ऐसा लगता है कि अगर उनके Website पर दिखने वाले Ad Content से अलग दिखेंगे तो User उनके Advertisment पर ज्यदा focus करेंगे पर ऐसा नहीं है। आपके Website के Traffic यानि Readers ऐसे Ad को तुरंत पहचान लेंगे कि यह एक Advertisment है।

Always Change Placement Or Ads:

आप अपने Ad Revenue को को तुरंत बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे तरीको में से एक अपने Ad placement को लगातार बदल कर अपनी Earning को Increase कर सकते हैं। आप हमेशा एक Ads को Above the fold Place करने की कोशिश करे क्यूंकि इस जगह high conversion rate होता हैं।

Ad above the fold के लिए आप एक banner ad या एक बड़े Rectangle ad का उपयोग करे क्यूंकि ये आपके Visitors के सामने होते हैं और Click नहीं होने की स्थिति में भी आपके Ad Impression को जरुर बढाता हैं। इसके साथ ही आप अपने Post Title के नीचे भी एक Ad place करे यह भी आपकी Earning को तेज़ी से बढाने में मदद करता हैं।

Block Low CPC Ads & Ad category:

आप अपनी Adsense Revenue को बढ़ाने के लिए वैसे Ad categories और Advertiser के Ads को अपने website पर display होने से रोक दे जिनकी CPC rate बहुत कम हैं। यह Google Adsense के लिए सबसे अच्छी Strategie में से एक है और बहुत कम ही Blogger इसका इस्तेमाल करते हैं।

Low CPC Rate की Ads को Block करने के लिए आप अपने Adsense के Dashboard के “Allow and Block Ads” Section में जाकर ऐसा कर सकते हैं। कम CPC Rate वाले ads को रोककर आप अपने Earning में तेज़ी से बदलाव ला सकते है, लेकिन ऐसा करते समय सावधानी बरते क्यूंकि कभी कभी ऐसा करने से Google के लिए आपकी Website पर Advertisment करने के लिए Available Ads के Option कम हो जाएंगे।

तो ये कुछ Easy and Effective Technique हैं जिनका इस्तेमाल सभी professional Bloggers अपने Adsense के Revenue को कई गुना Increase करने के लिए आमतौर पर उपयोग करते हैं।

आपके Blog/Website के लिए अगर इन सभी Tips को लागू करते हैं तो आपकी Adsense Revenue केवल एक या दो महीने में तिगुनी हो जाएगी। लेकिन साथ ही आप अपने Website पर अच्छे Content Post करते रहें।

Google अपने Users के लिए best knowledge Source है। यदि Google को लगता हैं कि आपकी website readers के लिए Helpful है, तो यह निश्चित रूप से आपको Google SERP में Top पर लाने वाला है जो आपके Organic Traffic को बढ़ाएगा और बाद में आपकी Adsense Revenue भी।

क्या आपको ‘Increase Adsense Revenue Tips’ Helpful लगा या क्या आप कोई अन्य Tips जानते हैं जो Google Adsense की कमाई को बेहतर बनाने में काम आए। हमें अपने विचार comment में जरुर बताएं।



Leave a Reply