तरबूज खाने के फायदे और नुकसान – Watermelon (Tarbooj) Benefits and Side Effects

जानिए तरबूज खाने के फायदे और नुकसान के बारे में। तरबूज न केवल खाने में स्‍वादिष्‍ट होता है, बल्कि बहुत पौष्टिक भी होता है। तरबूज के फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़े ये लेख, Benefits of Watermelon for Health


गर्मियों में, तरबूज (Watermelon) आपको चिलचिलाती गर्मी से निपटने में मदद करने के साथ ही, कई प्रकार स्वास्थ्य लाभ पहुँचाता है। तरबूज़ के फल की अपनी एक विशेष तरह की हल्की मिठास होती है। तरबूज लौकी परिवार से संबंधित है, और इसके अंदरूनी भाग में लाल गूदा होता है, जिसमें हरी बाहरी त्वचा के साथ रसदार बनावट होती है।

तरबूज की उत्पत्ति छठी शताब्दी में दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्रों में हुई थी। 7वीं शताब्दी की शुरुआत में, भारत में तरबूज की खेती शुरू हुई, और अब आपको तरबूज पूरी दुनिया में कहीं भी मिल सकता है। तरबूज फल और सब्जी दोनों श्रेणियों के अंतर्गत आता है।

Watermelon (Tarbooj) Benefits and Side Effects

Watermelon ke fyde aur nukshaan

इसमें कई प्रकार के विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते है। इसमें आने वाला गहरा लाल रंग लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट के कारण होता है, और साथ ही, तरबूज विटामिन ए, सी, बी, जिंक, फाइबर, आयरन और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है। तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी की मात्रा कम होती है।

तो आइए जानते हैं, तरबूज खाने के फायदे और नुकसान के बारे में (Tarbooj Benefits and Side Effects):

तरबूज के फायदे – Benefits of Watermelon:

उच्च रक्तचाप में फायदेमंद: तरबूज को खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, इसमें मौजूद साइट्रलाइन नाम का एमिनो एसिड ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही, इसमें पोटैशियम भी होता है, जो एक्सरसाइज़ के दौरान ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करता है: तरबूज़ के सेवन से इम्यूनिटी मज़बूत होती है। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने में मदद करता है, और इम्यून सिस्टम को इंफेक्शन से बचाता है।

पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाता हैं: तरबूज में फाइबर की और पानी की अच्छी मात्रा होती है, यह दोनों ही चीज़ें पाचन क्रिया को सही रखने में सहायक होती हैं। इसके सेवन से पाचन क्रिया सही तरह से काम करती है और कब्ज, डायरिया व गैस जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है।

वजन घटाने में फायदेमंद: तरबूज का सेवन आपके बढ़े हुए वजन को घटाने में भी सहायता करता है। क्यूंकि, इसमें कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, तो इसको खाने पर आपका पेट जल्दी भर जाता है, जिससे कुछ और खाने का मन नहीं करता है।

बालों के लिए फायदेमंद: स्वस्थ बालों के विकास के लिए कोलेजन की आवश्यकता होती है, और तरबूज में मौजूद विटामिन-सी कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है।

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता हैं: ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए तरबूज एक बेहतरीन विकल्प है। तरबूज रक्त वाहिकाओं को अधिक लचीला बनाता है, इसमें मौजूद पोटेशियम की रक्त प्रवाह को बढ़ाता है।

हाइड्रेटेड रहने में मदद करता हैं: तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है। और, साथ ही यह शरीर को डिहाइड्रेड भी नहीं होने देता है।

यह भी पढ़ें: पपीता खाने के फायदे – Health benefits of papayas

तरबूज के नुकसान – Side Effects of Watermelon:

  • तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है, तो इसका अधि‍क सेवन ओवर डाइड्रेशन की समस्या पैदा कर सकता है।
  • इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, अगर बहुत अध‍िक सेवन किया जाए तो दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
  • बहुत ज्यादा मात्रा में खाने पर यह डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेय हो सकता है, इसमें नेचुरल शुगर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम कर सकती है।

तरबूज से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

तरबूज को कैसे खाएं?

यदि आप तरबूज खाकर इसका सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपका तरबूज को सही तरीके से सेवन करने के लिए तरबूज का सलाद, तरबूज़ का रस पीना और साबुत खा सकते हैं कुछ बेहतरीन तरीके

तरबूज में कितनी चीनी होती है?

तरबूज की कैलोरी का बड़ा हिस्सा चीनी की मात्रा से आता है। अगर आपको मधुमेह है तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

हमें तरबूज कब खाना चाहिए?

आप तरबूज का सेवन दिन में किसी भी समय नाश्ते में, दोपहर के भोजन के बाद या शाम के नाश्ते में। लेकिन, इसका सेवन रात में बिलकुल भी ना करें।



अगली बार जब भी आप बाज़ार जाएं और आप को तरबूज मिले, तो अपने और परिवार के लिए तरबूज लेना न भूलें, विशेष कर गर्मियों के दौरान। इसमें पाए जाने वाले पानी की मात्रा गर्मियों में, आपको हीटस्ट्रोक (लू लगना) से भी बचाता है।

आप तरबूज (Watermelon) को अपने आहार में जरुर शामिल करें और इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों का फायेदा उठाएं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें, अपने दोस्तों से ज़रूर शेयर करें!


आप अपनी टिपण्णी/ राय/ जवाब दें

Please enter your comment!
कृपया अपना शुभनाम दर्ज़ करें!