Elaichi Khane Ke Fyade – Cardamom Benefits in Health Hindi me

Elaichi में बहुत से चमत्कारी गुण होते हैं, जो शायद आप ना जानते हों। Cardamom (Elaichi) दो प्रकार की पायी जाती है:- छोटी इलायची और बड़ी इलायची।

हम सभी जहां बड़ी इलायची को हमारे खानों को अधिक स्वादिस्ट बनाने के लिए एक मसाले के रूप में प्रयोग करते हैं, तो वहीं छोटी इलायची का Use अपने व्‍यंजनों में खुशबू लाने के लिए काम में लाते है।

दोनों ही प्रकार की इलायची हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर अपने गुणों के अनुसार गहरा प्रभाव डालती हैं।
हम आपको बता दे कि आप इलायची की मदद से अपना बढ़ता हुआ वजन आसानी से कम कर सकते है। तो चलिए जानते है, इलाइची के फायदे और नुकसान के बारें में :-

Elaichi Khane Ke Fyade – Cardamom Benifits:

आयुर्वेद के अनुसार, हरी इलायची शरीर के Metabolism को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने और Calostrol level को कम करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है.

Cardamom Benefits and Side Effects, Elaichi Ke fyade aur Nuksaan
Elaichi Ke fyade aur Nuksaan

Cardamom Benefits in Hindi:

इलायची Systolic and Diastolic को कम करने में सहायक है, इनसे Blood Presure level प्रभावित होता है। अगर इलायची Powder का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।

Anti-bactiral होता हैं इलाइची,  इलाइची के इस गुण के कारण अगर हम इसे चबाते हैं तो यह मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है और इसमें मौजूद महक मुंह के गंध से भी बचाती है।  इलाइची के बीजों से निकलने वाले तेल हमारे मुंह होने वाले Infection को भी खत्म करते हैं।

अगर हम इलाइची का नियमित रूप से इस्तेमाल करे तो किडनी, मूत्राशय और पेशाब सम्बन्धी अधिकांश समस्यायों जैसे पथरी, नेफ्रैटिस, पेशाब में जलन और बार-बार पेशाब लगने की समस्या को ठीक किया जा सकता है।

Cardamom Side Effects in Hindi:

Elaichi का ज्यादा इस्तेमाल भी सही नहीं हैं। ज्यादा इलाइची खाने से भी हमारे शरीर पर इसका दुष्प्रभाव होने लगता है। किसी भी प्रकार की सामन्य एलर्जी होना, जो खुजली का कारण बनती है, त्वचा पर लाल चकत्ते, शरीर में लाल धब्बे इलाइची के Side Effects के कारण भी हो सकते हैं। आमतौर पर लोग इसपर ध्यान नहीं देते और इसका सेवन करते रहते है। इस एलर्जी के कुछ लक्षण निम्न हैं:-

  • गले और छाती में खिंचाव
  • श्वांस लेने में परेशानी
  • जी मचलाना या उलटी होना
  • त्वचा पर लाल चकते होना
  • खुजली होना
आप हमे जरूर बताये आपको हमारी Post Elaichi Se Jude fayde aur Nukshaan कैसी लगी। आप इसे अपने मित्रों और परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें हो सकता उन्हें “Cardamom Benifits & Side Effects in Hindi” की जानकारी न हो।

आप अपनी टिपण्णी/ राय/ जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here