वजन बढ़ाने के लिए दूध में मिलाकर पिएं ये 5 चीजें – Add these things in milk for weight gain

Add these things in milk for weight gain, दुबलेपन से परेशान लोग मोटा होने और अपना वजन बढ़ाने के लिए दूध में मिलाकर पिएँ इन चीजों को, हेल्दी तरीके से बढ़ता है आपका वजन !


Weight Gain Tips: दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं। फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता है। जरूरत से ज्यादा पतले होना शरीर के लिए नुकसानदेह है। ऐसे लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है जिसकी वजह से वो जल्दी बीमार हो जाते हैं।

अगर आप भी हेल्दी तरीके से अपना वजन बढ़ाना (Weight gain) चाहते हैं, और आप भी दुबलेपन की परेशानी झेल रहे। तो दोस्तों, आज हम आपको इस लेख में दूध से जुड़े कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों की जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे करने से आप जल्द से जल्द अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं।

Vajan badhane ke liye doodh ke ghrelu upay

Home Remedies, Increase weight using milk

इससे आपको सही वजन मिलने के साथ-साथ आपका संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर होने में मदद होगी।

वजन बढ़ाने के लिए दूध में मिलाएं ये चीजें

दुध और केले का सेवन

वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण वजन बढ़ाने के साथ शरीर को अंदर से मजबूत करता है। इसके लिए आप सुबह-शाम 1 गिलास गर्म दूध के साथ 1-2 केले खा सकते हैं। इसके अलावा दिनभर में 3-4 केले खाने से भी सही वजन पाने में मदद मिलती है।

दूध और शहद मिलाकर पीये

अगर आप दूध में केला नहीं मिलाना चाहते हैं, तो केले की जगह शहद का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुने दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम पिएं। लगातार कुछ दिन इसका सेवन करने से आपका वजन बढ़ने में मदद मिलेगी। दूध से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आएगी। इसके अलावा एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर शहद का सेवन करने से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होगा।

दूध और किशमिश का सेवन

मोटा होने के लिए आप दूध के साथ किशमिश भी खा सकते हैं। इसके लिए लगभग 10 ग्राम किशमिश को दूध में भिगो दें. इस दूध को रात में सोने से पहले उबालकर पी लें। लगातार कुछ दिन इसका सेवन करने से आपको फर्क महसूस होगा। इसके अलावा आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी।

दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स लें

दुबलेपन से परेशान लोग दूध में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर भी पीने से भी लाभ मिलता हैं। सूखे मेवों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं। इन्हें दूध में मिलाकर पीने से दोगुना फायदा होता है। इसके लिए आप सोने से पहले दूध में बादाम, खजूर, अंजीर डालकर जैसे ड्राई फ्रूट्स मिलाकर उबालें और पिएं।

दूध के साथ ओट्स या दलिया लें

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध-ओट्स या दूध-दलिया का भी सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो इसमें फुल फैट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगा साथ ही इससे शरीर को ताकत भी मिलती है।


Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। “उन्मुक्त हिंदी” इनके सफल होने की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।


आप अपनी टिपण्णी/ राय/ जवाब दें

Please enter your comment!
कृपया अपना शुभनाम दर्ज़ करें!