Top Web Browser windows User के लिए.! कौन सा Browser Best है?


क्या आप अपने Computer के लिए best Web Browser खोज रहें, तो आप इस लेख में free browser for windows को ज़रूर पढ़े! 

हम सभी जब भी किसी website पर जाना या उसे Access करना चाह्ते हो। एक Technology या कंप्यूटर प्रोग्राम जो हमेसा हमारी help करता है, उसे हम Browser के रूप में जानते है।

अगर हम Browser की बात करें तो ये एक प्रकार का Software है, जिसका काम किसी user को किसी Specific Page को display करने में हमारी help करता है।

अगर आप Browser के बारे में full Details में जानना चाहते हैं तो आप ये आर्टिकल पढ़िए: What is Web Browser? Definition & How Browser Works in Hindi

The Best Internet Browsers for Windows:

वैसे आप अगर Internet पर Search करेंगे तो आपको एक से बढकर एक बेहतरीन Browser मिल जायेंगे। पर अगर किसी windows के लिए सही browser को use करना हो, तो हम हमेसा confuse होते है की हमारे Windows OS Installed Computer के लिए कौन सा best browser है।

List of top web browsers
free best web browsers

बहुत से browser अपनी simplicity के लिए popular है, तो कुछ अपनी security features के लिए।

So Friends, मैंने यहाँ कुछ Top 5 web browser की List बनाई है जो शायद आपको help करे best Search browser को choose करने में।

The best web browser in India:


#1 Google Chrome:

Google के द्वारा Developed Browser Chrome किसी भी Operating System और Device पर काम करता है। आप Chrome के जरिए अपने Computer और Smartphone के बीच आसानी से Switch कर सकते हैं। आप Google Chrome में अपने हिसाब से Theme भी Edit कर डाल सकते हैं।

Chrome Browser की popularity को बढ़ाने में इसके Simple design, Look, और Usability का होना हैं। Chrome Browser दिखने में आपको आरामदायक Look देता हैं लेकिन इसमें बहुत से ऐसे Great features हैं, जो आपको किसी दुसरे browsers में नहीं मिलता हैं।

Google ने अपने Browser का नाम “Chrome” Graphical User Interface यानि GUI के frame पर रखा है। Google Chrome को Internet User को बेहतर Security, Speed एवं Stability को ध्यान में रखकर बनाया गया था।


#2 Mozilla Firefox:

Mozilla Firefox एक Open Source Browser मे से एक है। अगर Security features की बात करे तो Mozilla Firefox में आपको Virus, Spyware, Malware और Fishing Sites से सुरक्षा देता है।

Firefox Pinned Tab features के साथ आता हैं, जिससे आपको अपने पसंद की Website जैसे कि Facebook, Gmail पर एक Click पर आसानी से Acess मिलता हैं।

Mozilla आपके Computer की Memory का Other browsers के मुक़ाबले कम इस्तेमाल करता हैं। आपको Firefox browser में Add-ons के नाम से बहुत सारे Extensions मिलते हैं, जो इसकी Useability को बढ़ा देता हैं।

आप Firefox Browser की Theme को अपने Mood के हिसाब से बदल भी सकते हैं, but इसके लिए आप Firefox के Web Store से free Theme install कर सकते हैं।


#3 Internet Explorer:

Internet Explorer, Microsoft Company के द्वारा बनाया गया एक best browser हैं। Internet Explorer को आपको download करने की जरुरत नहीं पड़ती हैं, अगर आपके पास Windows OS हो, क्यूंकि उसमें Internet Explorer by default Settings के साथ आता हैं।


Explorer आपके Privacy को ध्यान में रखते हुए Do Not Track Settings के साथ आता है, जो एक इसे दुसरे browser से अलग करता है।

IE में आपको Microsoft की ओर से Bing और MSN दो अलग अलग Search Engine के option मिलते है। यह आपको Daily नए Pictures के wallpaper की सुविधा देता हैं।


#4 Opera Browser:

Otello Corporation ने वर्ष 1995 में Opera Browser को Launch किया था। Opera Browser एक बहुत तेज गति वाला Internet Browser है। Opera अपने Turbo Option के साथ आपके Browsing Speed को ज्यादा बेहतर बनाता हैं।

Mozilla की तरह ही Opera में भी Pinned Tab का Option मिलता है जो इसे ज्यादा Attractive बनाता हैं। Opera Browser आपकी सुरक्षा का ख़ास ख्याल रखता है, जिससे आपके browser experience में कोई भी Security Issues को लेकर tension हो।

Opera आपको Phishing Sites और malware से बचने में Help करता है। Opera का use अगर आप अपने Laptop में करते है तो ये आपकी Battery को भी Save रखने में help करता है।


#5 Epic Browser:

अगर Epic browser की बात की जाए तो ये आपकी Privacy को अपनी first Priority पर रखता है। Epic Internet browser आपके Search History, web Cookies या ऐसी किसी भी browse की गई data को Store नहीं नहीं करता है। यह किसी भी website के Ad को और Tracking Script को Block है।

Epic browser हमेसा आपको Secure Connection देने के लिए website के HTTPS version पर switch कर देता है और आपको एक default Proxy दे Browsing करने देता है।


इन सब के अलावे भी बहुत से बेहतर Internet Browser हैं, जैसे कि Safari Web Browser, Netscape, Maxthon Web BrowserCoCoon, UC Browser और Slimjet भी हैं।

अधिकांश Browser अपने अलग अलग features की वजह से user द्वार use किया जाता हैं। आप हमें Comment में जरुर बताए कि आप कौन से Web Browser को इस्तेमाल कर रहें हैं और क्यों.?

 


Leave a Comment

error: Content is protected !!