आसान तरीके Wi-Fi Speed को बढ़ाने के लिए

Ways to Boost Your Wi-Fi Signal, क्या आपका WiFi बहुत कम Speed देता हैं? या फिर आप Slow Internet से परेशान हैं.? तो आप इस post को जरुर पढ़ें और जाने कि आप अपने WiFi Speed को increase कैसे करे.?

आज दुनियाभर में Internet का use बहुत तेजी से बढ़ रहा है। भारत में भी इसका उपयोग देर से ही पर काफी तेजी से हुआ। अब तो भारत सरकार Digital India के रूप में बहुत बड़े स्तर पर Internet का use कर रही और लोगों को Digital होने के लिए Program चला रही हैं।

लोगों को Internet से काफी सुविधा मिली और सारे काम घर बैठे हो जाते हैं, लेकिन Slow Internet Speed की Problem भी एक बड़ी को समस्या हैं! अगर आप भी अपने घर पर Intenet का उपयोग WiFi से करते है और Slow Internet मिल रही तो यहाँ जाने कि अपने Wifi की Speed को कैसे बढ़ाएं??

5 Best Tips, How to Increase WiFi Speed in Hindi?

आज के समय में कोई Person हो या कोई Busines organization सभी को Internet की जरूरत पड़ती ही है। यही वजह से ज्यादातर लोग अपने-अपने घरों में Internet Access करने के लिए WiFi Router लगाते हैं।

easy-ways-increase-wifi-speed-in-hindi
WiFi Speed Kaise Badhaye

हम WiFi तो लगा लेते हैं, लेकिन अक्सर हमें लगता हैं कि घर में लगा हुआ Wifi ठीक से काम नहीं कररहा या speed को लेकर Problem होती हैं। Internet Speed कम आने की वजह से हम अपना Internet से जुड़ा कोई काम नहीं कर पाते हैं।

हम आपको यहाँ कुछ ऐसे WiFi से जुड़े Tips बताऊंगा जिससे कि आपको अपनी WiFi Speed को बढाने में help होगी और साथ ही आपके Internet Speed को boost करने में मदद करेगी।


1WiFi Router को सही जगह पर रखें

आप अपने Wifi की speed को बढ़ाने के लिए Wifi Router को हमेसा सही जगह पर रखें ताकि वो अच्छे से काम कर सके। Router को सही जगह पर Place करने से Wifi Speed ठीक आती है।

अगर आप Router को अपने घर के बीच में रखेंगे तो अच्छा होगा। हमेसा आप अपने Wifi को अपने काम करने की जगह से ऊपर रखने की कोशिश करें। इससे wifi को Signal अच्छे से मिलेगा और आपके घर के कोने-कोने तक अच्छी Internet Speed मिलेगी।


2WiFi की USB Port चेक करें

आप अपने Router के Port में USB Port को एक बार जरुर देखे। अगर उसमें कोई USB में Connect है तो आपका Wifi Signal broadcast करने के अलावा भी कई काम कर रहा है, जरुरी ना होने पर USB से connect device को अलग कर दे।


3WiFi Repeater का Use करें

अगर आप अपने Wifi का use अपने घर में कर रहें हैं और ज्यदा area में signal नहीं पहुँच सक रहा है, तो आप अपने WiFi की Signal Range को Repeater को use कर भी बढ़ा सकते है।

Repeater आपके Router से Signal को लेकर उसकी network area को बड़ा देता है। इससे आपका wifi Router पहले से ज्यादा area में network signal पहुचा पाता हैं।


4WiFi Password को बदलते रहें

अपने Wifi के password को आप हमेशा बदलते रहें। कई बार आप महीनों तक अपने WiFi का Password नहीं बदलते है। इसी बीच आपने अपने किसी दोस्त या पड़ोसी को Password बता दिया हो तो वो इसका Use चुपचाप करते रहते हैं और ये एक वजह हो सकती हैं, आपके Internet Speed कम होने की।

→ अपने Password को बदलने के साथ ही ये भी हमेशा ध्यान रखे कि आपका Password Safe और Strong हो। Strong Password रखने से बिना आपके के कोई और इसका use नही कर सकेगा।


5WiFi Guest Network set करें

कभी कभी घर में काफी मेहमान आते हैं और पता चलने पर वो WiFi का Password आपसे पूछते हैं। जिसके कारण भी आपके Internet की Speed कम हो जाती है। ऐसे में आप अपने Router में एक अलग Guest Network को set कर सकते हैं।

आपके Router के Admin Setting पर आपको Wireless Tab पर Guest Network चालू करने का एक Option मिलेगा। आप Guest Network को कोई नाम देकर Password लगा दे और Router से Connect होने वाले Devices की संख्या भी Set कर दे। ये आपको आपकी Internet Speed को ज्यादा Slow होने में कुछ help करेगा।


इन सब wi-fi speed boost करने वाले तरीकों के अलावे आप:-

  • अपने Wi-fi device के Firmware को Update कर,
  • Wifi Settings को Reset कर,
  • Wi-fi Obstruction को निकाल कर, और
  • Connect होने वाले device को नजदीक रख

कर भी अपनी WiFi की Internet Speed बढ़ा सकते हैं।


आप ऊपर बताए गए tips को use कर अपने wi-fi speed को Improve कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपके Wifi की Internet speed increase होगी और आपके wi-fi से Connect Network device mobile, laptop या desktop में भी Internet fast speed में चलेगा।

आप हमे जरूर बताये आपको “How to Increase WiFi Speed” कैसी लगी। आप इसे अपने मित्रों और परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें हो सकता उन्हें ”wi-fi speed बढ़ाने के इन तरीकों” की जानकारी न हो।

6इसे भी पढ़ें:-

आप अपनी टिपण्णी/ राय/ जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here